रामदेव का बयान, बोले- आजकल बाबाओं का दिल भी बहक रहा है

0
176
मां को पेड़ में लटकता देख बेटे ने भी लगाई फांसी
मां को पेड़ में लटकता देख बेटे ने भी लगाई फांसी

@निखिल चौधरी

2018-06-17 11:08:15

जोधपुर. हाल ही में एक के बाद एक कई धर्म गुरु फर्जीवाड़े और रेप जैसे संगीन मामलों में फंसे हैं। जिसकी वजह से ना केवल करोड़ों लोगों की आस्था के साथ खिलवाड़ हुआ, बल्कि लोगों का भरोसा भी धर्मगुरुओं को लेकर डगमगाने लगा। ऐसे में धर्म की आड़ में लोगों की आस्था और भरोसे से खिलवाड़ कर रहे बाबाओं पर योग गुरु रामदेव ने भी तंज कसा है। एक न्यूज चैनल के प्रोग्राम में पहुंचे रामदेव ने कहा मुझे आश्चर्य होता है, ‘जब तथाकथित संतों और तथाकथित बाबाओं का भी दिमाग और दिल बहक जाता है। ये बड़ा उल्टा मामला है।

मां को पेड़ में लटकता देख बेटे ने भी लगाई फांसी

– इस प्रोग्राम में पहुंचे रामदेव ने कहा, ‘हमारी फिटनेस ऐसी होनी चाहिए कि अपने शरीर पर अपना कंट्रोल हो, और शरीर से ज्यादा अपने दिमाग पर और दिल पर अपना कंट्रोल हो। किसी का दिमाग बहक जाता है, किसी का दिल बहक जाता है। मुझे तो आश्चर्य तब होता है जब तथाकथित संतों और तथाकथित बाबाओं का भी दिमाग और दिल बहक जाता है। ये बड़ा उल्टा मामला है।’
– आगे रामदेव ने दाती महाराज का नाम लिए बिना कहा, ‘इसलिए मैं कहता था शनि कभी किसी पर नहीं चढ़ता… मैं कहता था काले कर्मों से बचो, काले कर्म हैं ये आपको नर्क में लेकर जाएंगे।’
– ‘कोई काला पत्थर किसी का कुछ नहीं बिगाड़ता। ना दिल बहकना चाहिए और ना दिमाग बहकना चाहिए। योग हमें आरोग्य यानी फिटनेस तो देता है साथ ही दुर्विचार से, दुर्भावनाओं से और दुष्कर्मों से हमें बचाता है।

रामदेव का बयान, बोले- आजकल बाबाओं का दिल भी बहक रहा है
रामदेव का बयान, बोले- आजकल बाबाओं का दिल भी बहक रहा है

कौन है दाती महाराज

– दाती महाराज दिल्ली के फतेहपुर बेरी स्थित मशहूर शनिधाम मंदिर का संस्थापक है। उस पर हाल ही में उसके आश्रम की एक युवती ने रेप का आरोप लगाया है।
– दाती को देशभर में शनि देव को प्रसन्न करने के उपायों और कर्मकांडों के जानकार के तौर पर जाना जाता है।
– दाती महाराज टीवी प्रोग्राम ‘शनि शत्रु नहीं मित्र है’ जैसे प्रोग्राम के जरिए चर्चा में आया। शुरुआत में उसने पैसा देकर अपने प्रोग्राम चलवाए, लेकिन कुछ वक्त बाद उसकी बढ़ती पॉपुलैरिटी देख चैनल्स खुद उसे अपने स्टूडियो में बुलाने लगे।

हफ्तेभर से फरार है दाती महाराज

– दाती महाराज की 25 साल की एक शिष्य ने उसके खिलाफ रेप का आरोप लगाया है। दाती के खिलाफ एक हफ्ते पहले दिल्ली के फतेहपुर बेरी में आईपीसी की धारा 376, 377, 354 और 34 के तहत केस दर्ज किया गया। शिकायत में कहा गया कि ये घटना दो साल पहले की है। महिला ने शिकायत में यह आरोप भी लगाया कि उसे मुंह खोलने पर अंजाम भुगतने की धमकी दी गई थी, जिसके डर से इतने वक्त बाद शिकायत दर्ज कराई। उसका ये भी कहना है कि वो अकेली शिकार नहीं है। शनिधाम में कई और महिलाओं के साथ भी ऐसी ही यौन शोषण किया गया।

दाती ने दी थी सफाई

– केस दर्ज होने के बाद से ही दाती पुलिस की पकड़ से दूर है। इस दौरान वो कई बार न्यू चैनल्स पर देखा गया। हर बार वो एक ही गुहार लगाते सुना गया कि मैं कहीं भाग नहीं रहा हूं। मैं सैकड़ों बेटियों का पिता हूं। मुझे अपनी बेटियों के लिए इंतजाम करना है। इसलिए मुझे थोड़ी मोहलत चाहिए। मैंने ऐसा कुछ नहीं किया और मैं जांच में पूरा सहयोग दूंगा।

दाती के आश्रम से गायब हैं 600 लड़कियां

– राजस्थान में दाती के आश्रम पहुंची दिल्ली पुलिस की इन्वेस्टिगेशन को उसके गुरुकुल में सिर्फ 100 लड़कियां ही मिलीं। जबकि उसने आश्रम में 700 लड़कियों के रहने का दावा किया था।
– दिल्ली पुलिस ने बताया कि क्राइम ब्रांच की एक टीम सबूत इकट्ठा करने के लिए राजस्थान में दाती महाराज के आश्रम गई थी, लेकिन दाती आश्रम में नहीं मिला। 
– पुलिस के मुताबिक, इन्वेस्टिगेशन अभी शुरुआती दौर में है। इस बात की जांच की जा रही है कि आश्रम में रह रही लड़कियों को दाती ने खुद कहीं हटाया है। या फिर वो छुट्टियों में अपने घर गई हैं।
– दिल्ली पुलिस की टीम के साथ दाती पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की भी साथ थी। टीम ने पीड़िता के आरोपों की पुष्टि के लिए पाली के आलावास आश्रम का दौरा किया। 
– पीड़िता का आरोप है कि दिल्ली के आश्रम के अलावा इस आश्रम में भी उससे दुष्कर्म हुआ था। पीड़िता ने पुलिस को वे जो कमरे भी दिखाएं, जहां उससे ज्यादती की गई थी।

एक टिप्पणी लिखे